Ticker

6/recent/ticker-posts

अभी जानिए इलेक्ट्रिक कार की बैटरी कैसे काम करती है इसके बारे में सभी विवरण यहां दिए गए हैं

इलेक्ट्रोड, इलेक्ट्रोलाइट और विभाजक आज विद्युत बैटरी के मुख्य घटक हैं। एनोड और कैथोड क्रमशः नकारात्मक और सकारात्मक इलेक्ट्रोड कोशिकाओं के नाम हैं।

भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार तेजी से फलफूल रहा है। जैसा कि सामान्य ज्ञान है, बैटरी का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी कैसे काम करती है, चार्जिंग प्रक्रिया कैसे काम करती है और उनमें कितने अलग-अलग प्रकार के एलिमेंट कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है? कृपया नीचे दी गई टिप्पणियों में अपना ज्ञान साझा करें।

    Electric Car
    Electric Car

    इलेक्ट्रिक बैटरी के बुनियादी घटक आज इलेक्ट्रोड, इलेक्ट्रोलाइट, विभाजक, एनोड और कैथोडीई हैं, जो सबसे महंगा हिस्सा हैं। निकेल कोबाल्ट मैंगनीज या लिथियम आयन फॉस्फेट का उपयोग अधिकांश लिथियम-आयनिक बैटरी अनुप्रयोगों में दो कैथलेड में से एक के रूप में किया जाता है। यह लागत इसकी विशिष्ट कीमत का एक तिहाई दर्शाती है। हालाँकि, कुछ प्रकार की caTh2 बैटरियों की कीमत भी अधिक होती है।

    Electric Car
    Electric Car

    चार्जिंग और डिस्चार्जिंग प्रक्रिया क्या है।

    डिस्चार्ज की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब बैटरी को उपयोग में लाया जाता है। एनोड से कैथोड से एनोड तक वह क्रम है जिसमें बैटरी की कोशिकाओं को व्यवस्थित किया जाता है। विचाराधीन इलेक्ट्रोलाइट एक विद्युत प्रवाह उत्पन्न करता है और इसे रासायनिक समाधान के रूप में संदर्भित किया जाता है। बैटरी के रिचार्ज होने पर करंट कैथोड से एनोड की ओर जाता है।

    Electric Car
    Electric Car

    दोनों तत्व लिथियम में संग्रहित

    लिथियम सेल, जिसे लिथियम आयन के रूप में भी जाना जाता है, कैथोड और एनोड सामग्री दोनों को संग्रहित करने में सक्षम हैं। विभाजक शॉर्ट सर्किट से बचाव करते हुए कैथोड और एनोड के कनेक्शन को बनाए रखता है।

    Electric Car
    Electric Car

    एनोड में ग्रेफाइट होता क्‍या है।

    अधिकांश एनोड ग्रेफाइट या सिलिकॉन-ग्रेफाइट मिश्रित से बने होते हैं। विभाजक बनाने के लिए पोरस प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है। इसमें आयन प्रवाह होता है। एक इलेक्ट्रोलाइट तरल, जेल और ठोस का मिश्रण है। आयन सकारात्मक और नकारात्मक के बीच आगे और पीछे चलते हैं।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ